CoronaVirus fake news fake claims myths Janta Curfew by pm modi

corona virus

कोरोना वायरस से जुडी महत्वपूर्ण सवाल जवाब

प्रश्न 1: क्या 12 घंटे में कोरोना का वायरस ख़तम हो जाता है ?

उत्तर : नहीं यह वायरस अलग अलग धातु के सतह पर 12 घण्टे से 3 सप्ताह तक जिन्दा रह सकता है और संपर्क में आने वाले आदमी को इन्फेक्टेड कर सकती है ।

प्रश्न 2: क्या ज्यादा गर्मी या धुप के संपर्क में आने पर कोरोना वायरस ख़तम हो जाता है ?

उत्तर : नहीं अभी तक ये साबित नहीं हो पाया है की गर्मी या धुप के वजह से कोरोना वायरस ख़तम हो जाती है । इस कारण अगर कोई पीड़ित व्यक्ति गरम पदार्थ का सेवन करता है कुल्ला करता है या धुप सेकता तो इस तरह से इस वायरस से छुटकारा नहीं पाया जा सकता है ।

प्रश्न 3: क्या पैरासिटामाल या शर्दी की दवाईओं या आयुर्वेदिक या जड़ी बूटी से इसका इलाज किया जा सकता है ?

उत्तर : नहीं पैरासिटामाल या शर्दी की नार्मल दवाईओं से या किसी तरह की जड़ी बूटी या आयुर्वेदिक दवाओं से पीड़ित व्यक्ति को ठीक नहीं किया जा सकता । अगर आपके आस पास कोई कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति है तो तुरंत हेल्पलाइन में कॉल करे और उनका डॉक्टर के देख रेख में इलाज कराये घर पर कोई भी दवाई ना ले इससे हालत और भी ख़राब हो सकता है ।

प्रश्न 4: क्या गौ मूत्र पिने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है या ठीक किया जा सकता है ?

उत्तर : नहीं बिलकुल नहीं बल्कि गौमूत्र के इस्तेमाल से आपकी तबियत ख़राब हो सकती है और आपको हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ सकता है इस तरह से आप हॉस्पिटल में एडमिट होकर डॉक्टर्स का और भी काम बढ़ा रहे होंगे जो की पहले से ही कोरोना वायरस से लड़ने में दिन रात लगे है |

प्रश्न 5: क्या प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जा रहा 24 के जनता कर्फ्यू से कोरोना वायरस भारत देश से पूरी तरह ख़तम हो जायेगा ?

उत्तर : नहीं । लोगो के घर में रहने से कोरोना वायरस को बढ़ने से रोका तो जा सकता है लेकिन इसको इंडिया से पूरी तरह से ख़तम नहीं किया जा सकता है 24 घंटे के कर्फ्यू से । अभी बल्कि भारत के लोगो को कम से कम 1 हफ्ते तक घर के भीतर रहने और किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में ना आने की जरुरत है तभी वायरस के फ़ैलाने की गति को कम किया जा सकता है ।

प्रश्न 6: क्या मोदी जी के कहे अनुसार घर के बालकनी में खड़े होकर ताली बजने या थाली बजाने से कोरोना वायरस को ख़तम किया जा सकता है ?

उत्तर : नहीं बिलकुल नहीं ताली बजाने , थाली बजाने, घंटी या संख बजा कर कोरोना वायरस को नहीं खतम किया जा । ये गलत जानकारी है ।

प्रश्न 7: क्या कोरोना वायरस सिर्फ बड़े बुजुर्गो को ही होता है ?

उत्तर : नहीं ऐसा नहीं है यह वायरस बड़े बुजुर्ग और बच्चो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है । ताजा जानकारी के हिसाब से आसाम में साढ़े चार साल के बच्चे को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है । अगर किसी युअ व्यक्ति को कोरोना वायरस असर नहीं करती है लेकिन वायरस उस व्यक्ति के द्वारा दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकती है ।

प्रश्न 8 : क्या मास्क पहन कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है ?

उत्तर : कुछ हद तक हा लेकिन आप मास्क पहन कर पूरी तरह सुरक्षित नहीं है । लेकिन अगर कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज मास्क पहनता है छीकते खासते समय और लोगो से दुरी बना कर रखता है तो वायरस को फैलने से रोका जा सकता है ।

अगर आपके पास कोरोना वायरस से जुड़ी कोई प्रश्न या आशंका है तो हमें हमारे फेसबुक पेज पर मैसेज करें CGWAP FACEBOOK PAGE